Breaking News

Hair Loss Reasons | बाल गिरने के कारण | dialykhabar

बाल गिरने के कारण

Hair Loss Reasons 

केश गिरने के कारण 

dialykhabar

आपने हाल ही में बालों के झड़ने पर ध्यान दिया है और आप इस कारण से अनजान हैं। चिकित्सा विज्ञान में उन्नति बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। यहां तक ​​कि गंजे लोगों को हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी या हेयर रिप्लेसमेंट प्रक्रिया या दवा के माध्यम से ठीक किया जा सकता है, लेकिन इससे पहले कि आप इन बालों की बहाली करें कोई भी विकल्प चुनें, आइए हम कुछ बहुत ही सामान्य कारणों पर चर्चा करें। जिससे बाल झड़ते हैं।



बालों का झड़ना

तनाव या बीमारी: यदि आप हाल ही में शारीरिक या भावनात्मक तनाव या पुरानी बीमारी से गुज़रे हैं, तो यह अचानक बालों का गिरना शुरू कर सकता है। तनाव जैसे कि वित्तीय संकट, पारिवारिक समस्याएं, एक दुर्घटना या कुछ भी। यह अचानक तनाव या बीमारी आपके बालों को अंतिम चरण में धकेल देती है जो बहा रहा है। लेकिन यहां आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है क्योंकि तनाव या बीमारी खत्म होते ही आपके बाल फिर से उग आएंगे।

महिलाओं के लिए गर्भावस्था: आप अपने गर्भावस्था के चरण के दौरान बालों के झड़ने की थोड़ी मात्रा का अनुभव कर सकती हैं, लेकिन आप अपने बच्चे को जन्म देने के बाद बालों के झड़ने का अनुभव कर सकती हैं। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको करने की आवश्यकता है। यहां आपके बाल कुछ महीनों में उग आएंगे।

विटामिन ए: किसी भी चीज का सेवन करना हानिकारक हो सकता है, वही विटामिन ए के साथ जाता है। यदि आप विटामिन ए की नियमित खुराक लेते हैं, तो आपके शरीर को बालों के झड़ने का अनुभव होगा। इससे बचने के लिए केवल विटामिन ए लेना बंद कर दें।

प्रोटीन की कमी: यदि आप अपने शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन की आपूर्ति नहीं करते हैं। नियमित प्रोटीन की कमी के दो से तीन महीनों के बाद आप मध्यम बालों को भारी देखेंगे। प्रोटीन की कमी के कारण बालों का झड़ना आपके आहार में प्रोटीन के स्रोतों को शामिल करके बहाल किया जा सकता है।

हार्मोनल असंतुलन दवा के कारण: यह तब है जब आप हार्मोन को उत्तेजित या बहाल करने के लिए कोई पूरक या दवा ले रहे हैं, बांझपन का इलाज करने के लिए कहें। आपके शरीर में यह हार्मोनल परिवर्तन भी बालों के झड़ने को ट्रिगर कर सकता है। यदि आप किसी भी दवा या पूरक ले रहे हैं जो हार्मोनल असंतुलन को ट्रिगर करता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें और उसे अपने पूरक या दवा को बदलने के लिए कहें, इससे आपके बालों के झड़ने की समस्या का समाधान होगा।

एनीमिया की कमी: शरीर में लोहे की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है; एनीमिया के अन्य लक्षणों में पीली त्वचा, ठंडे पैर और हाथ, थकान, सिरदर्द शामिल हैं। आपका डॉक्टर ऐसे किसी भी मुद्दे की पुष्टि करने के लिए एक रक्त परीक्षण करेगा और इसे हल करने के लिए वह आपके लोहे की खुराक को मौखिक रूप से खपत करेगा।

विटामिन बी की कमी: शरीर में विटामिन बी की कमी भी बालों के झड़ने को ट्रिगर कर सकती है। इन्हें हल करने के लिए, आपको पूरक और आहार को शामिल करना होगा जो विटामिन बी में समृद्ध हैं।

अचानक वजन कम होना: यदि आप हाल ही में कुछ वजन घटाने कार्यक्रम में शामिल हुए हैं और बहुत जल्दी वजन कम करने में सफल हुए हैं, तो अपने वजन घटाने पर बधाई, लेकिन अचानक वजन कम होना आपके शरीर के लिए एक काया है। आघात जो भारी बाल बहा सकता है। ऐसे किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए, अपने प्रशिक्षक से एक आहार योजना बनाने के लिए कहना उचित है, जो प्रोटीन से भरपूर हो और कमी के लिए बना हो, हालाँकि आपका शरीर इसे सामान्य रूप से बहाल करने में सक्षम होना चाहिए। करीब छह महीने लगेंगे

 

 

No comments