Breaking News

वजन कम करने के 5 तरीके | how to lose weight | वजन कम केसे करे

वजन कम करने के 5 तरीके | how to lose weight

वजन कम केसे करे 

tips to how to lose weight | how to lose weight fast

 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना वजन कम क्यों करना चाहते हैं, इस लक्ष्य को हासिल करना आपके लिए आसान नहीं होगा। आहार और व्यायाम के अलावा, कई कारकों का आपके वजन घटाने के प्रयासों पर प्रभाव पड़ता है। सौभाग्य से, हम आपके साथ कुछ युक्तियां साझा कर सकते हैं जो आपके वसा हानि को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने के सरल लेकिन बेहतरीन तरीकों के बारे में।

1. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक ऐसा व्यायाम है जो आपकी मांसपेशियों को ताकत देता है। नतीजतन, यह आपकी मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है। आमतौर पर, शक्ति प्रशिक्षण से आपको समय के बीतने के साथ अपनी मांसपेशियों को विकसित करने के लिए वजन उठाने की आवश्यकता होती है।
शोधकर्ताओं के अनुसार, इस प्रकार के व्यायाम से कई लाभ मिलते हैं, जहां तक ​​शरीर में वसा जलने का संबंध है। एक शोध अध्ययन के अनुसार, इस प्रकार की कसरत आपको आंत के वसा से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है, एक प्रकार का वसा जो आपके पेट के अंगों के आसपास पाया जा सकता है।
प्रतिरोध प्रशिक्षण के साथ, आप अपने वसा रहित द्रव्यमान को बचा सकते हैं। इस तरह से आप बेकार होने पर अधिक कैलोरी जला सकते हैं। तो, आप शरीर के वजन के साथ ही व्यायाम करना चाहिए।

2. हाई-प्रोटीन डाइट
यदि आप अधिक वसा जलाना चाहते हैं और अपनी भूख को रोकना चाहते हैं, तो आप अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाह सकते हैं। तथ्य की बात के रूप में, कई अध्ययनों में पाया गया है कि एक उच्च-प्रोटीन आहार पेट के वसा के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है।
एक अध्ययन के अनुसार, उच्च प्रोटीन आहार मांसपेशियों को बनाए रखता है और आपके वसा हानि की यात्रा के दौरान आपके चयापचय को बढ़ाता है। इसके अलावा, आपके प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा मिलता है, जिससे आपकी कैलोरी कम होती है और भूख पर अंकुश लगता है।
तो, आप क्या करने की जरूरत है वसा तेजी से जलने के लिए अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की एक जोड़ी है। उदाहरण के लिए, आप अपने मेनू में डेयरी उत्पाद, फलियां, अंडे, समुद्री भोजन और मांस जोड़ सकते हैं।

3. अधिक नींद
आप अपने अलार्म को सुबह जल्दी उठने के लिए सेट कर सकते हैं या अपने वसा हानि को कम करने और वजन को रोकने के लिए पहले बिस्तर पर जा सकते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, वजन घटाने और नींद एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं।
एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 24 घंटों में कम से कम 7 घंटे की नींद लेने से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। इसी तरह, नींद की कमी आपके भूख हार्मोन में बदलाव ला सकती है, आपकी भूख बढ़ा सकती है और आपको मोटा कर सकती है।
हालांकि हम सभी को समान मात्रा में नींद की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आप प्रति रात कम से कम 6 घंटे की नींद लेना चाहते हैं।

4. सिरका
सिरका अपने स्वस्थ गुणों के लिए काफी लोकप्रिय है। ब्लड शुगर नियंत्रण और हृदय स्वास्थ्य के अलावा, यह आपके वजन कम करने में भी तेजी ला सकता है। यदि आप प्रति दिन 2 बड़े चम्मच सिरका का सेवन करते हैं, तो आप 12 सप्ताह की अवधि में अपने पेट की चर्बी को काफी कम कर सकते हैं।

5. स्वस्थ वसा
लोकप्रिय मान्यताओं के विपरीत, आपके स्वस्थ वसा का सेवन आपको वसा प्राप्त करने और परिपूर्णता की भावनाओं को बनाए रखने में मदद कर सकता है। दरअसल, आपका पेट वसा को पचाने में अधिक समय लेता है, जो आपकी भूख और भूख को रोक सकता है।
संक्षेप में, ये शरीर की चर्बी को कम करने के कुछ सरल लेकिन सर्वोत्तम तरीके हैं।

 

No comments